Patle Balo Ko Ghana Banane Ke Liye Sabse Best Diet: पतले बालों को मोटा और घना बनाने के लिए क्या खाएं?

बालों को मोटा और घना बनाने के लिए क्या खाएं?

पतले बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?
पतले बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?


पतले बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए? यह सवाल आपका हैं तो सिधे बात पर आते हैं और जान लेते हैं की बालों को मोटा और घना बनाने के लिए क्या खाएं? जिससे हमारे बाल घने और मजबूत बने रहे ना झडने की समस्या हो ना बाल गिरने की। बाल घने, मजबूत और मोटे होते हैं तो देखणे में भी सुंदर लगते हैं।

लेकिन अक्सर झडते बाल बेहद पतले हो जाते हैं, ऐसे में इन पतले बालों को मोटा करने के लिए लोग क्या नहीं करते। लेकिन जबतक सही और Balo Ko Mota Aur Majboot Karne Ka Tarika ना मिले टब तक आपके बालों की समस्या चली रहेगी। तो चलिए देखते हैं पतले बालों की मजबूती के लिए क्या खाना चाहिए? और किस प्रकार खाना चाहिए।

{getToc} $title={Table of Contents}

पतले बालों को घना, मोटा मजबूत और चमकदार बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?


1) पतले बालों को घना बनाने के लिए अखरोट खाने के फायदे


अखरोट एक बेहद ही हेल्दी ड्राइ फ्रुट हैं जो बालों को मजबूती देता हैं। इसमे बायोटीन, विटामीन बी जैसे बी1, बी6 और बी9 होते हैं। साथ ही प्रोटीन और मैग्नीशियम भी होता हैं जो बालों के क्यूटिकल्स को मजबूती देकर स्कॅल्प को पोषण देता हैं।

2) बालो को लंबा करने के लिए बी-कॉम्प्लेक्स खाने के फायदे


बालों को घना कैसे करे १० दिन में बी कॉम्प्लेक्स विटामीन बी की मदद से यह आपके बालो को स्वस्थ बनाने में मदद करता हैं। विटामीन बी12, विटामीन बी7, फोलिक एसीड, विटामिन B9 और बायोटीक इत्यादी बालो को लंबा करने के लिए मदद करते हैं। अंकुरीत अनाज जैसे की दाल, आलू, गाजर और ब्रोकली खाने से बी कॉम्प्लेक्स मिलता हैं।

3) बालों को घना बनाने के लिए करी पत्ता खाने के फायदे


करी पत्ते में विटामीन, प्रोटीन और आयरन पाया जाता हैं जो बालो के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। करी पत्ते का सेवन करने से बालो का झडना, बालो को घना बनाने, बालों का टूटना और सफेद होना इन समस्याओ को दूर करने के लिए करी पत्ते के फायदे बोहत सारे देखणे को मिलते हैं।

साथ ही करी पत्ता पतले बालों को घना बनाने के लिए मददगार साबित होता हैं। बालों की प्रॉब्लेम से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह खाली पेट करी पत्ते को चबा सकते हैं, और इसके अलावा आप करी पत्ते का शेक बनाकर अपने डायट में शामिल कर सकते हैं।

4) बालों को मोटा और मजबूत बनाने के लिए ऑमेगा-3 फैटी एसिड खाने के फायदे


ऑमेगा-3 फैटी एसिड खाने से डोकोसाहेक्सेनोइक एसिड (DHA) और इकोसापेंटाइनोइक एसिड (EPA) बालों के स्वास्थ के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये हेयर फॉल को कम कर सकते हैं और बालों को मोटा और मजबूत बनाने का तरिका बन सकते हैं। तिल, अलसी, मक्खन, मछली, और अखरोट में omega-3 फॅटी एसीड आये जाते हैं जो बालों को प्राकृतिक चमक देने में मदद करते हैं।

5) बालों को घना बनाने के लिए त्रिफला खाने के फायदे


त्रिफला में हैं एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जिस वजह से त्रिफला बालों के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक दवा माना जाता हैं। बालों को घना बनाने के लिए त्रिफला की चाय या काढा बनाकर सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे की त्रिफला की तासिरी गर्म होती हैं इसलिए इसका सेवन दिन में सिर्फ 1 बार करें।

6) हेयर फॉल को कम करने के लिए विटामिन C खाने के फायदे


बालो के लिए विटामीन सी के फायदे बोहत सारे हैं विटामीन सी के फायदे बालो के लिए ही नहीं हमारे पुरी बॉडी के लिए भी मिलते हैं। विटामीन सी फल जैसे की अमला, गुआवा, संतरा और नींबू इत्यादी में विटामीन सी मिलता हैं जो बालों को मजबूत करने के लिए और बालों का झडना रोकने के अलावा विटामीन सी एक एंटिऑक्सीडेंट भी होता हैं जो फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लडता हैं और बालों की सेहत को बनाये रखने में मदद करता हैं। विटामीन सी का सेवन बालों की केमिकल संरचना, कॉलेजन प्रोडक्शन और हेयर फॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

7) बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मूंगफली खाने के फायदे


मुंगफली का सेवन करने से भी बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। मुंगफली के पोषक तत्व स्कॅल्प को पोषण देकर बालों का झडना, गिरना और टूटना रोकने में मदद करते हैं। बालों को घना बनाने के लिए मुंगफली के फायदे देखणे के लिए रातभर पानी में भिगोकर छोड दे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आपको कुछ ही दिनो में बालों में फर्क नजर आने लगेगा।

8) बालों को हेल्दी रखने के लिए अंडा खाने के फायदे


बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन रिच डायट बेहद जरुरी होता हैं। इसके लिए आप दाल अंडा, मछली, चिकन और सोया प्रॉडक्ट्स का सेवन प्रतिदिन सीमित मात्रा में कर सकते हैं, खासकर तब, जब बाल ज्यादा झड रहे हैं।

9) मजबूत और स्वस्थ बालो के लिए विटामिन ई खाने के फायदे


मजबूत और स्वस्थ बालो के लिए विटामीन ई फायदेमंद हैं क्यूकी यह एक प्राकृतिक एंटिऑक्सीडेंटहोता हैं जो बालों को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव से बचाता हैं। यह बालों को मोटा और चमक को बनाये रखने में मदद कर सकता हैं। मुंगफली, सोयाबीन, खजूर, तील का तेल और बादाम में विटामीन ई पाया जाता हैं आप इन सभी का सेवन कर सकते हैं।

10) बालों का झडना रोकने के लिए शकरकंद खाने के फायदे


शकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता हैं जो बालों को टूटने, ड्राय और डल होने से बचाता हैं। यह स्कॅल्प के ग्लैंड्स को स्टिम्युलेट करता हैं। शकरकंद में बीटा कैरोटीन की मात्रा भरपूर होती हैं, इसका सेवन आप नियमित रुप से जरूर करें।

पतले बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए? पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


नए बाल उगाने के लिए क्या खाना चाहिए?

नये बाल उगाने के लिए अंडे, अंडे, पालक, अंकुरित मेथी, विटामिन C, विटामिन ई, मूंगफली aur शकरकंद खाना चाहिए, इससे आपके बालों की ग्रोथ होने लगेगी।

बाल बहुत पतले हो गए हैं क्या करें?

पतले बालों को घना बनाने के लिए नीम का पत्ता, एलोवेरा, अंडे, एवोकाडो, आंवला, नीबू का रस और मेथी दाने का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके बालों की ग्रोथ तेजी से होने लगेगी।

कौन सा फल खाने से बाल बढ़ते हैं?

बालों को तेजी लंबा और घना करने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी, नींबू और अंगूर का सेवन करना चाहिए।

क्या खाने से बाल का झड़ना बंद हो जाता है?

बालों का झडना रोकने के लिए आपको बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर, आदि जैसे फलो का सेवन करने बालों का टूटना बंद हो सकता हैं।

इसे भी पढिए:-

आप इस विडियो को देखकर भी अपने बालों के हेल्थ का ख्याल रख सकते है, और यह वीडियो आपके बेहद काम आएगा।



The Hindi Life

मै इस The Hindi Life ब्लॉग पर हेल्थ,सौंदर्य,फिटनेस,वजन कम,वजन बढ़ाना,स्किन केयर,हेयर केयर,हेयर ग्रोथ से जुडी सभी प्रकार की जानकारी देने का काम करता हूँ।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال