Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai: गांठ का रामबाण इलाज: क्या सचमुच कोई ऐसा इलाज है?

चर्बी की गांठ का आयुर्वेदिक इलाज कैसे किया जाता है?

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


आजकल न जाने कितनी बिमारिया कान पर सुनणे को मिलती हैं, इनमे से कुछ तो यह हैं डायबिटीज, हाय बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा जैसी बोहत सारी बिमारिया। इसमे से अब यह Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai? सर्च की जाने वाली नई और पुराणी बिमारी हैं। गांठ एक बहुत आम बिमारी हैं लेकिन यह परेशानी आगे चलकर काफी गंभीर बन जाती हैं। अक्सर लोग इसे साधारण समझकर इग्नोर करने की भूल करते हैं, लेकिन ए आगे चलकर बढणे लगती हैं और गांठ धिमी गती से बढणे वाला नरम ट्यूमर हैं जो आपकी त्वचा के नीचे फॅट जमा होने के कारण होता हैं। तो चलिए जाणते हैं इस गांठ का रामबाण इलाज क्या है?

{getToc} $title={Table of Contents}

गांठ क्या है?

अक्सर ऐसा होता हैं की जब तक शरीर में उभरणे वाला कोई दाना या चोट हमे दर्द न दे तो हम उसपर ध्यान नहीं देते हैं और इग्नोर कर देते हैं लेकिन कई बार ए बडी बिमारी का कारण बन जाते हैं। ऐसे ही कई बार शरीर के किसी हिस्से में गांठ बन जाती हैं जिसमे दर्द नहीं होता हैं और हम इन्हें मामुली समझकर छोड देते हैं। मेडिकल भाषा में इस तरह की गांठ को लिपोमा कहा जाता हैं।

लिपोमा एक तरह की चर्बी की गांठ होती हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में उभर आती हैं। इन गांठो में दर्द नहीं होता हैं, हालाकी लिपोमा की गांठे खतरनाक नहीं होती aur अमुमन कॅन्सर भी नहीं होती हैं, लेकिन कई बार खतरा बढणे पर कॅन्सर का रुप धारण कर लेती हैं। इसका सिधा संबंध मेटाबॉलिजम से होता हैं, और यह सॉफ्ट टीश्यू ट्यूमर हैं। इसके अलावा शुगर, हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल और जेनेटिक ट्रांसफर की वजह से भी ये हो सकती हैं।

गांठ का घरेलू रामबाण इलाज कैसे किया जाता है?


1) सेब का सिरका

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


आप बाल्टी में थोडा सा गर्म पानी डाले उसमे 3 से 4 चम्मच सेब का सिरका मिलाये और पैंरो को डुबाकर रखे इससे सुजन और दर्द से राहत मिलेगी। आप चाहे तो पैंरो को गर्म पानी से साफ करने के बाद रुई की मदद से सेब का सिरका लगा सकते हैं। सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को जड खत्म करने के लिए मदद करते हैं।

2) कचनार का छाल

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


कचणार के छाल को सुखाकर इसे अच्छी तरह पीस कर पाउडर बना ले। अब इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर 3 से 4 मिनटं उबालकर इसमे थोडा सा गोरखमुंडी डाले। अब इस पानी को फिर से उबालकर छानकर ठंडा करके रख ले। अब इस पानी को दिन में 2 बार करके पिना चाहिए। 1 महिने रक इसका सेवन करने से शरीर के किसी भी हिस्से की गांठ समाप्त हो जाती हैं।

3) अरंडी का तेल

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


आपके घर में हैं तो इसका इस्तेमाल गांठो का इलाज करने के लिए करे। गांठो पर दिन भर में 2 से 3 बार धीरे धीरे अरंडी का तेल लगाकर छोड दे। लगातार 3 से 4 दिन इस तेल का इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही दिनो में सुजन, दर्द और गांठ खत्म हो जायेगी।

4) शहद और आटे का पेस्ट

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


शहद और आटे को मिलाकर पेस्ट बनाये और इसे गांठ पर लगान एक आसान घरेलू उपाय हैं जिसे कुछ दिन आजमाने से गांठ से निजात पा सकते हैं।

5) आंकड़े का दूध

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


गांठ में आकडे का दूध भी फायदेमंद माना जाता हैं क्यूकी मिट्टी में आकडे का दूध मिलाकर गांठ पर लगाने से गांठ को कम करने में मदद मिलती हैं। इस प्रकार आंकड़े का दूध गांठ पर लगाने से कुछ ही दिनो गांठ ठीक हो जाती हैं।

6) लहसुन

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


लहसून कई रोगो का रामबाण इलाज हैं यह तो आप सभी को पता ही हैं। पैंरो में गांठ हो गई हैं और दर्द नहीं सहा जा रहा हैं तो आप लहसून की एक कली लेकरं उसका छिलका हटा दे। इसे बीच से काट दे और 1 कटे हुए लहसून को गांठ पर धीरे धीरे घिसे। 5 मिनटं तक ऐसा करेंगे तो आपको लाभ देखणे को मिलेगा। आप रात में सोने से पहले गांठ पर लहसून की कली रखकर इसे कपडे या बँडेज से बांधकर भी छोड सकते हैं। सुबह इसे हटा दे और इसे 2 से 3 दिनो तक रोजाना ऐसा करेंगे तो फूट कॉर्न की समस्या कम हो जायेगी।

7) हल्दी

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


हल्दी के सेवन से गांठ को बढणे से रोका जा सकता हैं। इसलिए गांठ होने पर हल्दी का सर्वांना करना चाहिए। इसके लिए दूध में हल्दी मिलाकर पिना चाहिए। पर यदी गांठ से खून आ रहा हैं तो चिकित्सक से सलाह लेकरं ही इसका उपयोग करना चाहिए क्यूकी हल्दी खून को थक्का बनने से रोकता हैं।

8) ग्रीन टी

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसलिए गांठ पर ग्रीन टी बॅग लगाने से लाभकारी प्रभाव पड सकता हैं। फिर भी कोई इसका कोई पूखता वैज्ञानिक प्रमाण इस दावे का समर्थन नहीं करता हैं।

9) बर्फ

Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?
Ganth Ka Ramban Ilaj Kya Hai?


यदी आपको गांठ के कारण तेज दर्द, सुजन या फिर वहा की त्वचा लाल हो गई हैं तो बर्फ के टुकडो को गांठ पर रगडे। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता हैं, जिससे पैंरो की कई समस्याये कम होती हैं। 2 से 3 दिन लगातार गांठो पर बर्फ लगाये यह समस्या दूर हो जायेगी।

ध्यान देने योग्य महत्तवपूर्ण बातें:

गांठ होने पर किसी भी प्रकार के घरेलू उपाय करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए और किसी भी तरलं का इलाज चिकित्सक से सलाह पर उनके देखरेख में ही करणी चाहिए। क्यूकी मामुली सा दिखने वाला गांठ कई बार खतरनाक रुप ले लेता हैं इस बात पर जरूर ध्यान दिया जाना चाहिए।

गांठ का रामबाण इलाज क्या है? पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


गांठ का रामबाण इलाज क्या है?

गांठ का रामबाण इलाज करने के लिए आप मोती पिष्टी, ताम्र भस्म, हीरक भस्म जैसे आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर शकते हैं।

कौन सी दवा से गांठ ठीक हो सकती है?

गांठ को ठीक करने के लिए सबसे पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह ले और फिर उपचार शुरु करे।

क्या बिना सर्जरी के गांठ को हटाया जा सकता है?

बिना सर्जरी के गांठ को हटाने के लिए क्रायोएब्लेशन उपचार की मदद से हटाया जा सकता हैं।

इसे भी पढ़िए:-
मधुमेह के लिए कौन सा आयुर्वेदिक पाउडर सबसे अच्छा है?

आप इस विडियो को देखकर भी अपनी हेल्थ का ख्याल रख सकते है, और यह वीडियो आपके बेहद काम आएगा।



The Hindi Life

मै इस The Hindi Life ब्लॉग पर हेल्थ,सौंदर्य,फिटनेस,वजन कम,वजन बढ़ाना,स्किन केयर,हेयर केयर,हेयर ग्रोथ से जुडी सभी प्रकार की जानकारी देने का काम करता हूँ।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال